Dadasaheb Phalke Birthday

गूगल ने डूडल बनाकर दादा साहब फालके के 148वां जन्मदिन पर भावभीन श्रंद्धाजलि अर्पित किया है. गूगल ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘दादासाहब फाल्के पर बने गूगल डूडल को कलाकार अलीशा नान्द्रा ने बनाया है। गूगल डूडल में युवा दादासाहब फाल्के को एक फिल्म रील के साथ ऐक्शन में दिखाया गया है। फाल्के को सिल्वर स्क्रीन पर भारतीय संस्कृति को दिखाने का श्रेय जाता है।

भारतीय सिनेमा के पिता दादासाहब फाल्के का जन्म 1870 में आज के दिन यानी 30 अप्रैल को हुआ था। भारतीय सिनेमा में उनके अभूतपूर्व योगदान के चलते 1969 से भारत सरकार ने उनके सम्मान में ‘दादा साहब फाल्के’ अवार्ड की शुरुआत की। भारतीय सिनेमा का यह सर्वोच्च और प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है। सबसे पहले देविका रानी चौधरी को यह पुरस्कार मिला था। 16 फरवरी, 1944 को नाशिक में उनका निधन हो गया।

bestnewsreaderBollywood
गूगल ने डूडल बनाकर दादा साहब फालके के 148वां जन्मदिन पर भावभीन श्रंद्धाजलि अर्पित किया है. गूगल ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'दादासाहब फाल्के पर बने गूगल डूडल को कलाकार अलीशा नान्द्रा ने बनाया है। गूगल डूडल में युवा दादासाहब फाल्के को एक फिल्म रील के साथ ऐक्शन में...