बंद हो सकता है टोरेंट

टोरेंट वेबसाइट्स यूज करने वालों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पहले Torrentz.eu फिर Kickass टोरेंट बंद हुआ और अब Google के साथ Yahoo और Bing ने मिलकर टोरेंट वेबसाइट्स पर लगाम लगाने की तैयारी में जुट गए है. हालांकि Kickass टोरेंट के कुछ सर्वर्स काम कर रहे हैं और लोग इसे यूज भी कर रहे हैं. लेकिन पहले के मुकाबले इन वेबसाइट्स को खोलना अब और मुश्किल हो गया है.

टोरेंटफ्रीक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन ब्रिटेन के इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी ऑफिस में तीनों कंपनियों के अधिकारियों की बैठक हुई है जहां टोरेंट बैन की इस डील पर तीनो अधिकारियों हस्ताक्षर भी किया गया है. इस मीटिंग में हॉलीवुड के प्रतिनिधि भी शामिल थे.

फिलहाल यह साफ नहीं है कि इस डील में और क्या है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस बिल को 1 जून 2017 से लागू किया जा सकता है.

डिजिटल इकॉनोमी बिल कमेटी की प्रतिनिधि बारोनेस जेपी ने कहा, ‘पार्लियामेंट में इस आईडिया के बारे में बातचीत की गई थी जिसके बाद इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी ऑफिस के अधिकारियों ने सर्च इंजन और क्रिएटिव इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों के साथ राउंड टेबल मीटिंग की है.

गौरतलब है कि कई टोरेंट वेबसाइट्स फिलहाल अपना डोमेन बदल कर चल रही हैं. इनमें एक द पायरेट बे भी है जो बंद होने के बावजूद चल रही है. इसके अलावा एक्स्ट्रा ट्रोरेंट जैसी वेबसाइट्स भी हैं जो अलग अलग डोमेन से मौजूद हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि गूगल, याहू और माइक्रोसॉफ्ट के कदम के बाद टोरेंट लवर्स कौन सा रास्ता अख्तियार करते हैं.

bestnewsreaderIT Software
टोरेंट वेबसाइट्स यूज करने वालों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पहले Torrentz.eu फिर Kickass टोरेंट बंद हुआ और अब Google के साथ Yahoo और Bing ने मिलकर टोरेंट वेबसाइट्स पर लगाम लगाने की तैयारी में जुट गए है. हालांकि Kickass टोरेंट के कुछ सर्वर्स...