Mobile_Friendly

अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं, तो गूगल सर्च पर अच्छी रैंकिंग नहीं

जी हा ! आने वाले दिनों में अगर आप अपने स्मार्टफोन या फिर टैबलेट पर कुछ सर्च करते हैं, तो असा भी हो सकता है सर्च से रिलेटेड आपकी साइट गूगल सर्च टॉप पर न दिखाई दे. तो इसकी वजह हो सकती है गूगल के सर्च इंजन में जल्द ही किया गया एक बड़ा बदलाव. बीते मंगलवार से गूगल अपने सर्च इंजन के सर्च बिहेवियर में बदलाव कर दिया है.

इस नए फॉर्मूला सर्च में गूगल उन्हीं वेबसाइट को सर्च में दिखायेगा जिसे वह ‘मोबाइल फ्रेंडली’ मानता है. जो भी वेबसाइट गूगल द्वारा तय किए गए नए पैमाने पर फिट नहीं बैठती उसे स्मार्टफोन या फिर टैबलेट के सर्च पेज पर बहुत नीचे जगह मिलेगी. वहीं पैमाने पर खरा उतरने वाली वेबसाइट टॉप रैंकिंग पाएगी.

आपको बता दें कि गूगल का यह नया फॉर्मूला डेस्कटॉप और लैपटॉप पर नहीं लागू होगा. इन दिनों ज्यादातर लोग सर्च करने के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में ये बदलाव यूजर बिहेवियर को बड़े स्तर पर प्रभावित करेंगे. कई सर्च एक्सपर्ट इस बदलाव को Mobile-geddon का नाम दे रहे हैं.

आईये जानते है गूगल द्वारा किए गए बदलाव:

1. गूगल द्वारा तय पैमाने में वेबसाइट को ऐसा होना चाहिए जो मोबाइल डिवाइस पर जल्दी लोड हो.

2. साइट कंटेंट को पढ़ने के लिए आसानी से ऊपर या नीचे की ओर स्क्रॉल किया जा सके. बाएं और दाएं स्क्रॉल का ऑप्शन होना गूगल के नियम के हिसाब से गलत है.

3. वेबसाइट पर किसी भी एक्शन के लिए बनाए गए बटन ऐसे हों जो छोटे स्क्रीन वाले मोबाइल पर भी आसानी से दिखे और क्लिक किए जा सकें.

गूगल के इस बदलाव से उन वेबसाइटों को ज्यादा समस्या आएगी जिन्हें डेस्कटॉप को ध्यान में रखते हुए डेवलप्ड किया गया था. ऐसी वेबसाइटों की ग्राफिक्स भी मोबाइल पर लोड होने में ज्यादा वक्त लगता है. इसके अलावा इन वेबसाइट के टेक्स्ट भी छोटे स्क्रीन पर सही से फिट नहीं बैठते हैं. ऐसी वेबसाइटों को किसी भी डेवलपर से कोडिंग चेंज कराना पड़ेगा.

ऐसा नहीं है कि गूगल ने ये बदलाव अचानक ही किए हैं. गूगल कई सालों से डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़ी कंपनियां से कहता रहा है कि वे मोबाइल यूजर को भी ध्यान में रखते हुए अपनी साइट बनाएं क्योंकि ज्यादातर लोग अब मोबाइल पर सर्च करना शुरू कर दिया है. तभी तो नए सर्च फॉर्मूले की जानकारी 2 महीने पहले ही दे दी गई थी. गूगल ने हर वेबसाइट को नए फॉर्मूले के अनुरूप तैयार करने के लिए गाइडलाइन जारी किए थे और टेस्टिंग टूल भी जारी किया था.

bestnewsreaderIT Software
अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं, तो गूगल सर्च पर अच्छी रैंकिंग नहीं जी हा ! आने वाले दिनों में अगर आप अपने स्मार्टफोन या फिर टैबलेट पर कुछ सर्च करते हैं, तो असा भी हो सकता है सर्च से रिलेटेड आपकी साइट गूगल सर्च टॉप पर न दिखाई दे....